Friday 2 June 2017

World record एक विकलांग व्हीलचेयर टीम ने 100 मीटर से ज्यादा दूरी तक 3 भारी ट्रकों को खींच बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड Classics: Heaviest vehicle pulled over 100m by a wheelchair team

No comments :
नमस्कार दोस्तों,
मैं आप सभी के लिए इस वेबसाइट पर हर दिन एक नया गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड लेकर आता हूं। इसी तरह के वर्ल्ड रिकॉर्ड की जानकारी आगे भी पाने के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें। तो चलिए जानते हैं। आज के गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड के बारे में।

विकलांग लोगों के लिए समर्थन को बढ़ावा देने और विकलांगता मुद्दों की समझ को प्रोत्साहित करने के प्रयास के लिए, हर साल  संयुक्त राष्ट्र में 'अंतर्राष्ट्रीय विकलांग व्यक्ति' दिवस मनाया जाता है।
इस अवसर के सम्मान में, (जर्मनी) 25 खिलाडिय़ों की एक व्हीलचेयर बास्केटबॉल टीम "हनोवर यूनाईटेड" ने, टैन कैग्लर की अगुवाई में एक
अविश्वसनीय हासिल किया था।, इस टीम ने एक साथ मिलकर 3 हैवीस्ट ट्रकों को 100 मीटर की दूरी तक खींच लिया था।
10 जुलाई 2013 को जर्मनी की फ्लिजेरॉर्स्ट होपस्टन नामक जगह पर इस टीम ने 100 मीटर (328 फीट) तक 50,080 किलोग्राम (110,407.5 पौंड) के संयुक्त वजन के साथ तीन ट्रकों को खीचा।

इसी तरह का एक और वर्ल्ड रिकॉर्ड  2011 को बेल्जियम में भी बनाया गया था आइये जानते है।

व्हीलचेयर उपयोगकर्ताओं की एक टीम ने 100 मीटर की दूरी पर 67.1 9 टन (148,128.5 9 पाउंड) का वजन लेकर 29 मई 2011 को बेल्जियम के ब्रसेल्स में मल्सब्रोक एयर बेस में ब्लिज़फ़ एक्टिफ (बेल्जियम) में रिकॉर्ड हासिल किया था। इस टीम में 84 जुड़े हुए व्यक्ति शामिल थे। (विकलांग या सक्षम शरीर की अनुमति) ने लगभग चार मिनट के लिए 'सी -30 हरक्यूलिस' विमान को 100 मीटर की दूरी तक नॉन-स्टॉप खींच लिया था।


दोस्तों आज की इस पोस्ट में बस इतना ही आपको यह पोस्ट कैसी लगी प्लीज कमेंट करके बताइए, और इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ लाइक और शेयर करें। इसी तरह के और नए अनोखे वर्ल्ड रिकॉर्ड की जानकारी हिंदी में पाने के लिए हमारे फेसबुक पेज जो साइड में आप को दिख रहा होगा। उसको लाइक करें।
आपसे फिर मिलता हूं। एक ऐसे ही नए वर्ल्ड रिकॉर्ड के साथ तब तक के लिए नमस्कार ।।
जय हिंद वंदे मातरम!!
इस रिकॉर्ड की अधिक जानकारी पाने के लिए नीचे दी गई वीडियो को देखें।

यह वीडियो Guinness World Records चैनल से ली गई है।

No comments :

Post a Comment