Monday 5 June 2017

World record इस यूवक ने 2012 में लगाई अंतरिक्ष से फ्रीफल पैराशूट जंप 2012: Highest Freefall Parachute Jump

No comments :

नमस्कार दोस्तों,
मैं आप सभी के लिए इस वेबसाइट पर हर दिन एक नया गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड लेकर आता हूं। इसी तरह के वर्ल्ड रिकॉर्ड की जानकारी आगे भी पाने के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें। तो चलिए जानते हैं। आज के गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड के बारे में।
All image by google

 14 अक्तूबर 2012 को एक अविश्वसनीय रिकॉर्ड स्थापित किया गया। इस क्षण को लाखो लोगों ने देखा, स्काइडाइवर फेलिक्स बौमर्टनेर ने 38,9949.48 मीटर की ऊंचाई से फ्रीफल पैराशूट से कूदे।
1969 में ऑस्ट्रिया में जन्मे, फेलिक्स ने 16 साल की उम्र में अपना पहला स्काइडाइव पूरा किया। तब से वह अपने आप को चरम पैराशूटिंग के साथ चुनौती देते रहे हैं। इसके बाद में उन्होंने ऑस्ट्रियाई सेना में कुछ समय बिताया जहां उन्होंने अपने पैराशूट जंपिंग को सिद्ध किया और सीख लिया कि छोटे लक्ष्य वाले क्षेत्रों पर कैसे उतरा जाए। इसके बाद वे एक प्रसिद्ध स्काइडाइविंग पेशेवर बन गए।,  
1988 में, 19 वर्ष की उम्र में, फेलिक्स ने रेड बुल के लिए स्काइडाइविंग प्रदर्शनियों का प्रदर्शन करना शुरू कर दिया और अंततः उनके साथ पांच साल, 20 मिलियन रेड बुल स्ट्रैटोस प्रोजेक्ट 2008 में काम करना शुरू कर दिया - इस परियोजना में फेलिक्स को पृथ्वी के वायुमंडल की दूसरी प्रमुख परत) और उच्चतम फ्रीफॉल पैराशूट से  कूद का भी प्रयास शामिल है।
फ़ेलिक्स अंतरिक्ष में एक गुब्बारे से गये। गुब्बारे में  5,097 मी (180,000 फीट) हीलियम गैस थी  जिसे इसके लॉन्च से पहले चालक दल द्वारा इसमें सम्मिलित किया गया था।
इस परियोजना के दौरान, फेलिक्स को पिछले रिकॉर्ड धारक, 84 वर्षीय कर्नल जोसेफ किटिंगर (यूएसए) ने 52 साल तक रिकॉर्ड रखने वाले, ने सहायता प्रदान की थी।
फेलिक्स का स्काइडाइव ऑनलाइन देखा गया था, फेलिक्स और रेड बुल ने यूट्यूब पर एक लाइव इवेंट भी की थी।
फेलिक्स 1,357.6 किमी / घंटा (843.6 मील / घंटा) की सुपरसोनिक गति से पृथ्वी पर उतर गया,  
चार मिनट के बाद, उन्होंने न्यू मैक्सिको, यूएसए में सुरक्षित रूप से उतरने से पहले अपने पैराशूट (दृश्यता की कमी के कारण, नौवें विश्व रिकॉर्ड से 16 सेकंड कम) तैनात किया।

एक प्रभावशाली स्टंट से भी ज्यादा, फेलिक्स का स्काइडाइव एक वैज्ञानिक चुनौती था, जिसके दौरान कई उपयोगी डेटा एकत्र किए गए थे। उनकी अविश्वसनीय उपलब्धि ने स्ट्रैटोस्फियर और अंतरिक्ष में शोध में महत्वपूर्ण प्रगति की है, साथ ही साथ स्पेसट्स और सुरक्षा उपकरण भी। हर साल ये एक बार पहुंच न पहुंचने योग्य स्थानों का हमारा ज्ञान बढ़ता रहता है और कोई नहीं कहता है कि हम आगे कहां जा सकते हैं।
All image by google
दोस्तों आज की इस पोस्ट में बस इतना ही आपको यह पोस्ट कैसी लगी प्लीज कमेंट करके बताइए, और इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ लाइक और शेयर करें। इसी तरह के और नए अनोखे वर्ल्ड रिकॉर्ड की जानकारी हिंदी में पाने के लिए हमारे फेसबुक पेज जो साइड में आप को दिख रहा होगा। उसको लाइक करें।
आपसे फिर मिलता हूं। एक ऐसे ही नए वर्ल्ड रिकॉर्ड के साथ तब तक के लिए नमस्कार ।।
जय हिंद वंदे मातरम!!
इस रिकॉर्ड की अधिक जानकारी पाने के लिए नीचे दी गई वीडियो को देखें।
यह वीडियो Red Bull चैनल से ली गई है।

No comments :

Post a Comment