Sunday 28 May 2017

World record जानिए इस 93 साल के व्यक्ति के अनोखे रिकॉर्ड के बारे में Classics: Oldest wing walker

No comments :
नमस्कार दोस्तों,
मैं आप सभी के लिए इस वेबसाइट पर हर दिन एक नया गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड लेकर आता हूं। इसी तरह के वर्ल्ड रिकॉर्ड की जानकारी आगे भी पाने के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें। तो चलिए जानते हैं। आज के गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड के बारे में।

आज हम थॉमस लेके (यूके) की प्रेरणादायक कहानी की समीक्षा कर रहे हैं - यह वर्ल्ड का सबसे पुराना विंग वॉकर है।
2013 में, 93 साल और 100 दिनों की अविश्वसनीय उम्र में, थॉमस ने डूमफ्रीज़ और गैलोवे, स्कॉटलैंड के स्टैन्ररर और काउंटी लंदन, उत्तरी आयरलैंड, यूके में डेरी के बीच एक विमान के पंखों पर एक यात्रा पूरी की और विश्व
का सबसे ज्यादा उम्र में विंग वॉकर करने वाला व्यक्ति बना और गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड के इतिहास में अपना नाम दर्ज कराया।

थॉमस लेके बताते हैं की  जब वह छोटा था, तो थॉमस ने पायलट होने का सपना देखा था, लेकिन उन्हें एक असफलता का सामना करना पड़ा जब उन्हें आरएएफ में स्वीकार नहीं किया गया था।
और बाद में एक स्ट्रोक का सामना करना पड़ा जिसने उनके पैरों के इस्तेमाल को प्रतिबंधित कर दिया।
लेकिन अपनी पत्नी की अचानक मृत्यु होने के बाद, थॉमस ने फैसला किया कि अब उसका सपना वास्तविकता बनाने का समय आ गया है, और उन्होंने 80 वर्ष की उम्र में अपनी पहली उड़ान ले ली।
सबसे पहले 2009 में रिकार्ड स्थापित करने के बाद, उन्होंने इतिहास में अपनी जगह को सबसे पुराना विंग वॉकर के रूप में सुरक्षित रखने के लिए अपने रिकॉर्ड को चार बार तोड़ने का प्रयास किया।

दोस्तों आज की इस पोस्ट में बस इतना ही आपको यह पोस्ट कैसी लगी प्लीज कमेंट करके बताइए, और इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ लाइक और शेयर करें। इसी तरह के और नए अनोखे वर्ल्ड रिकॉर्ड की जानकारी हिंदी में पाने
के लिए हमारे फेसबुक पेज जो साइड में आप को दिख रहा होगा। उसको लाइक करें।
आपसे फिर मिलता हूं। एक ऐसे ही नए वर्ल्ड रिकॉर्ड के साथ तब तक के लिए नमस्कार ।।
जय हिंद वंदे मातरम!!
इस रिकॉर्ड की अधिक जानकारी पाने के लिए नीचे दी गई वीडियो को देखें।

यह वीडियो Guinness World Records चैनल से ली गई है।

No comments :

Post a Comment