Sunday 25 June 2017

World record मिलए एक पूर्ण दाढ़ी वाली सबसे युवा महिला से, इनके नाम है,गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स Youngest female with a full beard shares inspiring story of journey from bullying to empowerment

No comments :
नमस्कार दोस्तों,
मैं आप सभी के लिए इस वेबसाइट पर हर दिन एक नया गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड लेकर आता हूं। इसी तरह के वर्ल्ड रिकॉर्ड की जानकारी आगे भी पाने के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें। तो चलिए जानते हैं। आज के गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड के बारे में।


स्लॉ (यूकेUK) की हरनाम कौर, सबसे नए गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स धारकों में से एक है, जो कि एक पूर्ण दाढ़ी वाली सबसे युवा महिला का खिताब अपने पास रखती है। इन्होने यह 24 साल 282 दिनों में 07 SEPTEMBER 2015 को इस रिकॉर्ड का खिताब पा लिया। 29 नवंबर 1990 को पैदा हुई, हरमन के 11 वर्ष की उम्र से चेहरे
के बाल बढ़ रहे है। हरमन में  पॉलीसिस्टिक अंडाशय सिंड्रोम है, google image जिसका मतलब है, कि उसके शरीर में ज्यादातर महिलाओं की तुलना में अधिक टेस्टोस्टेरोन है, जो उसके चेहरे पर बालो के बढ़ने का कारण बनता है।
हरमन अपने सभी बालों को हटाने के लिए अनेक चीजो का  इस्तेमाल करती थी, लेकिन कहते हैं कि एक बार उसने इन्हें बढ़ने देने का फैसला
किया। उसकी दाढ़ी अब कुछ जगहों पर छह इंच लंबी है। 2016 मार्च में लंदन फैशन वीक के रनवे पर दाढ़ी के साथ चलने वाली पहली महिला बनने के बाद हरनाम के लिए 2016 एक बड़ा वर्ष रहा।
हरनाम ने गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स बुक में अपनी जगह का वर्णन "बिल्कुल विनम्रता" के रूप में किया। google image
"मुझे कभी भी यह समझ नहीं आया कि इस
दुनिया में एक दाढ़ी वाली महिला के रूप में मुझे क्या भूमिका निभानी थी। जैसे ही साल बीत गए, मुझे एहसास हो गया, कि मैं एक ऐसी स्त्री के रूप में गर्व महसूस करू जो अपने शरीर के आत्मविश्वास को बढ़ावा देती है, मैं 'समाज के आदर्श' के अलावा दुनिया को कुछ और दिखाने के लिए पैदा हुई।
 google image
दोस्तों आज की इस पोस्ट में बस इतना ही आपको यह पोस्ट कैसी लगी प्लीज कमेंट करके बताइए, और इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ लाइक और शेयर करें। इसी तरह के और नए अनोखे वर्ल्ड रिकॉर्ड की जानकारी हिंदी में पाने के लिए हमारे फेसबुक पेज जो साइड में आप को दिख रहा होगा। उसको लाइक करें।
आपसे फिर मिलता हूं। एक ऐसे ही नए वर्ल्ड रिकॉर्ड के साथ तब तक के लिए नमस्कार ।।
जय हिंद वंदे मातरम!!
इस रिकॉर्ड की अधिक जानकारी पाने के लिए नीचे दी गई वीडियो को देखें।
यह वीडियो Guinness World Records चैनल से ली गई है

No comments :

Post a Comment