Wednesday 21 June 2017

World record दुनिया का सबसे बड़ा गिटार जानिए। Listen to the world’s largest ukulele

No comments :
नमस्कार दोस्तों,
मैं आप सभी के लिए इस वेबसाइट पर हर दिन एक नया गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड लेकर आता हूं। इसी तरह के वर्ल्ड रिकॉर्ड की जानकारी आगे भी पाने के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें। तो चलिए जानते हैं। आज के गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड के बारे में।

गिटार आमतौर पर बहुत छोटे और हल्के चार तार वाले यंत्र हैं, लेकिन संयुक्त राज्य अमेरिका में  लॉरेंस स्टंप ने एक ट्यून करने योग्य और बजाने योग्य गिटार बनाया है। जो 3.99 मीटर (13 फुट 1.08 इंच) लंबा है। google image
उनका सुपरसेट संगीत वाद्ययंत्र गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स 2017 संस्करण में दुनिया के सबसे बड़े गिटार के रूप में प्रवेश कर चुका है।
गिटार का शरीर बिर्च प्लाईवुड का बना है, व गर्दन और सिर पाइन के हैं, और उसमे  सभी चार ट्यूनिंग खूंटे  उपलब्द हैं। और यह दुनिया का सबसे बड़ा गिटार है।
लॉरेंस को स्कूल में एक विज्ञान परियोजना के लिए अपने बेटे के लिए नियमित आकार के एक गिटार का निर्माण करने में मदद करने के बाद दुनिया का सबसे बड़ा गिटार बनाने का विचार मिला।
सबसे बड़ी गिटार बजाना google image
लांसिंग, मिशिगन में एक संगीत स्टोर में एक कार्यक्रम के दौरान रिकॉर्ड की पुष्टि हुई, जहां लॉरेंस ने दिखाया कि उसका विशालकाय गिटार वास्तव में बज सकता है, इस शीर्षक के लिए गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के नियमों के अनुसार आवश्यक है।
लॉरेंस ने कहा, "होनिंग ए गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स का खिताब एक विशिष्ट सम्मान है, यह मेरे लिए गर्व की बात हैं।"
इससे पहले, सबसे बड़ा गिटार 2.27 मी (7.45 फीट) लंबा, 0.85 मीटर (2.8 फीट) चौड़ा और 0.25 मीटर (0.83 फीट) गहरा था और झूंग्ज़ू, फ़ुज़ियान, चीन में ज़ुरी म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट्स कंपनी लिमिटेड (चीन) द्वारा 2014 में बनाया गया था,
 google image
दोस्तों आज की इस पोस्ट में बस इतना ही आपको यह पोस्ट कैसी लगी प्लीज कमेंट करके बताइए, और इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ लाइक और शेयर करें। इसी तरह के और नए अनोखे वर्ल्ड रिकॉर्ड की जानकारी हिंदी में पाने के लिए हमारे फेसबुक पेज जो साइड में आप को दिख रहा होगा। उसको लाइक करें।
आपसे फिर मिलता हूं। एक ऐसे ही नए वर्ल्ड रिकॉर्ड के साथ तब तक के लिए नमस्कार ।।
जय हिंद वंदे मातरम!!
इस रिकॉर्ड की अधिक जानकारी पाने के लिए नीचे दी गई वीडियो को देखें।
यह वीडियो Guinness World Records चैनल से ली गई है

No comments :

Post a Comment