Saturday 20 May 2017

इंडियन वर्ल्ड रिकॉर्ड Top 5 Indian World Records, Largest human Christmas tree, International Day of Forests: 4,620 people set record for largest tree hug in India

No comments :
नमस्कार दोस्तों,
आज मैं फिर आपके लिए भारत द्वारा बनाये गये कुछ अनोखे वर्ल्ड रिकॉर्ड लेकर आया हूं। चलिए जानते हैं। उन  रिकॉर्ड के बारे में।


1. सबसे बड़ा मानव निर्मित क्रिसमस पेड़ Largest human Christmas tree
कौन
सोभाना जॉर्ज, मिशन चेनग्नूर
क्या
4030 लोग
कहा पे
इंडिया
CHENGANNUR
कब
1 9 दिसंबर 2015
सबसे बड़ा मानव क्रिसमस का पेड़ 4,030 प्रतिभागियों द्वारा बनाया गया,और 1 9 दिसंबर 2015 को भारत के चेन्गानूर में मिशन चेंग्नूर और सोभना जॉर्ज (दोनों भारत) ने बनाया था।
क्रिसमस का पेड़ ज्यादातर स्कूल के बच्चों द्वारा चेंगन्नूर गांव मैं बनाया गया था

2.हाथ का सबसे बड़ा मानव चित्र Largest human image of a hand
Largest human image of a hand
कौन
रोटरी इंटरनेशनल डिस्ट्रिक्ट 3230
क्या
7084 लोग
कहा पे
इंडिया
चेन्नई
कब
05 अक्टूबर 2013
हाथ की सबसे बड़ी मानव छवि 7,084 द्वारा बनाई गई,और 5 अक्टूबर 2013 को भारत के चेन्नई राज्य में रोटरी इंटरनेशनल डिस्ट्रिक्ट 3230 (भारत) द्वारा प्राप्त किया गया था।

3.मारवाड़ी सबसे बड़ा लावणी नृत्य (एकल स्थल) Largest Lavani dance (single venue)
Largest Lavani dance (single venue)
कौन
तापासासिदधि काला अकादमी
क्या
573 लोग
कहा पे
इंडिया
कोल्हापुर
कब
31 जनवरी 2016
31 जनवरी 2016 को भारत के कोल्हापुर शिवाजी स्टेडियम में तपस्यासिद्धि कला अकादमी (भारत) द्वारा प्राप्त किया गया इसमें 573 प्रतिभागियों  ने भाग लेकर सबसे बड़ा लावणी नृत्य किया था।
लावानी पारंपरिक गीत और नृत्य का एक संयोजन है, ढोलकी की धड़कन के लिए किया जाता है।,

4.सबसे बड़ी उंगली चित्रकला Largest finger painting
Largest finger painting
कौन
सैंट गुरमेत राम रहिम सिंह जी इन्सान और शाह सतनम जी हरीन वेल्फेर फॉर विंग
क्या
3900 वर्ग मीटर (एस)
कहा पे
इंडिया
सिरसा
कब
23 सितंबर 2012
सबसे बड़ी उंगलियों की पेंटिंग 3,900 वर्ग मीटर (41 9 7 फीट²) है और 23 सितंबर 2012 को भारत के सिरसा में संत गुरुमीत राम रहीम सिंह जी इन्सान और शाह सतनाम जी ग्रीन एस कल्याण फोर्स विंग (दोनों भारत) ने बनाई थी।

5.अंतर्राष्ट्रीय वनों का दिन: भारत में सबसे ज्यादा पेड़ों को गले लगाकर 4,620 लोगों द्वारा बनाया गया वर्ल्ड रिकॉर्ड। International Day of Forests: 4,620 people set record for largest tree hug in India
एशियानेट न्यूज नेटवर्क प्राइवेट लिमिटेड ने हाल ही में संयुक्त राष्ट्र के अंतर्राष्ट्रीय दिवस के वनों के सम्मान में सबसे बड़ा पेड़ आलिंगन के लिए एक नया विश्व रिकॉर्ड स्थापित करने का प्रयास किया।
समाचार प्रसारक ने भारत के तिरुवनंतपुरम में जवाहरलाल नेहरू उष्णकटिबंधीय बागान और अनुसंधान संस्थान (जेएनटीबीजीआरआई) के साथ मिलकर 'मैरी ट्री, माई लाइफ' वाले एक समारोह में भाग लेने के लिए हजारों लोगों को आमंत्रित किया।
इस रिकॉर्ड चुनौती के नियमों के लिए प्रत्येक भागीदार को न्यूनतम 60 सेकेंड के लिए एक पेड़ को गले लगाने के लिए आवश्यक होना चाहिए।, गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के फैसलेदार ऋषि नाथ ने इस काम को अंजाम दिया और यह घोषणा करने के लिए रोमांचित थे  कि 4,620 लोगों का एक नया रिकॉर्ड तैयार किया गया है, जिसकी पिछली संख्या 1,316 लोगों की है।
सबसे बड़ा पेड़ आलिंगन प्रमाणपत्र प्रस्तुति
हमारे पर्यावरण की सुरक्षा के महत्व को उजागर करने के लिए इस आयोजन का आयोजन किया गया।


300 एकड़ के JNTBGRI उद्यान सैकड़ों विभिन्न उष्णकटिबंधीय पेड़ प्रजातियों के घर हैं और संस्थान संरक्षण पर बहुत बड़ा ध्यान केंद्रित करता है।
प्रतिभागियों में जो पेड़ों और जंगलों के लिए अपना समर्थन दिखाने के लिए आए थे, उनमें सरकारी अधिकारी, मीडिया, कार्यकर्ता, हस्तियां और स्थानीय छात्र शामिल थे।
दोस्तो आज के इस आर्टिकल  मैं बस इतना ही आपको यह पोस्ट कैसी लगी प्लीज कमेंट करके बताइए और साथ ही इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर और ज्यादा से ज्यादा लाइक करें।  फिर मिलता हूं, आपसे एक ऐसे ही अनोखे वर्ल्ड रिकॉर्ड के साथ तब तक के लिए नमस्कार। ।
जय हिंद वंदे मातरम !!
अधिक जानकारी के लिए नीचे दी गई वीडियो को देखें।
यह वीडियो Guinness World Recordsचैनल से ली गई है


No comments :

Post a Comment