Wednesday 17 May 2017

सबसे छोटा आदमी विश्व रिकॉर्ड: चंद्र बहादुर विश्व का सबसे छोटा वयस्क है, Shortest man world record: It’s official! Chandra Bahadur Dangi is smallest adult of all time

No comments :
नमस्कार दोस्तों,
आज मैं फिर आपके लिए एक और अनोखा और अजीब वर्ल्ड रिकॉर्ड लाया हूं।  तो चलिए जानते हैं। इस रिकॉर्ड के बारे में।
गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स ने पुष्टि की हैं। कि नेपाल के चन्द्र बहादुर डांगी दुनिया के सबसे छोटे जीवित व्यक्ति हैं,  जिनकी लंबाई 54.6 सेंटीमीटर (21.5 इंच) मापी गयी है।

चन्द्र बहादुर की लंबाई फिलीपींस के जूनरी बालावांग से 5.3 सेमी कम है, जूनरी बालावांग की 59.9 सेंटीमीटर (23.5 इंच) लंबाई मापी गई है,और पिछले जून में अपने 18 वें जन्मदिन पर दुनिया का सबसे छोटा आदमी का ताज उन्हें पहनाया गया था।
श्री चंद्र के निमंत्रण पर, गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के संपादक-इन-चीफ, क्रेग ग्लेंडै, लैनचौर के सीआईडब्ल्यूईसी क्लिनिक ट्रैवल मेडिसिन सेंटर में आधिकारिक मापन करने के लिए लंदन से काठमांडू गए थे। गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स दिशानिर्देशों के अनुसार, चंद्र को 24 घंटे में तीन बार मापा गया और उसकी ऊंचाई 54.6 सेमी (21.5 इंच) होने की पुष्टि की गई।
चंद्र 72 साल का होने का दावा करता है,और 14.5 किलो वजनी है। उन्होंने रिमकोल्ली के रिमोट नेपाली पर्वतीय गांव में अपना पूरा जीवन बिताया है, काठमांडू से लगभग 250 मील पश्चिम में उनका गांव है। वह अपने पांच भाइयों (एक औसत ऊंचाई) के साथ वहां रहता है, और परंपरागत नेपाली वस्त्रों की बुनाई करता है। चन्द्र का घर इतना दूरदराज है।  कि वहां तक पहुंचना कठिन था।  वह सुर्खियों में तब आया जब गांव में लकड़ी काटने वाले वन ठेकेदार ने उनसे मुलाकात की और स्थानीय मीडिया को सूचित किया।
चंद्र का छोटाआकार उनके लिए बोझ हो गया है। हालांकि उन्हें आशा है कि नया खिताब से उन्हें अपने भाग्य में बदलाव दिखेगा। "मुझे बहुत खुशी है कि मुझे गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स से मान्यता मिली है, और मेरा नाम पुस्तक में लिखा जाएगा। यह मेरे परिवार, मेरे गांव और मेरे देश के लिए एक बड़ी बात है। मैं बहुत खुश हूं।

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के संपादक-इन-चीफ, क्रेग ग्लेंडै ने कहा: "मैं लगातार आश्चर्यचकित हूं कि अगर वह वास्तव में 72 साल का है, तो वह गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड के 57-वर्ष के इतिहास में सबसे कम उम्र के व्यक्ति से सम्मानित होने वाला सबसे पुराना व्यक्ति है। "
क्रेग ने आगे कहा: " श्री चंद्र ने संभवत: अपने आकार के साथ कठिनाइयों का सामना किया है, लेकिन उम्मीद है।  कि यह नया खिताब उनके लिए अवसरों की पूरी दुनिया खोल जाएगा।"

श्री चंद्र और उनके परिवार ने उनके और उनके गांव के समर्थन के लिए अपने नाम पर एक दान शुरू करने की योजना बनाई है। वे कहते हैं: "मैं अपने देश को गर्व करने के लिए इसका उपयोग करूंगा।"

नेपाल से नए गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के रिकॉर्ड ब्रेकर के बारे में 7 आवश्यक तथ्य
1. वह 5 भाइयों और दो बहनों के परिवार का सातवां भाई है।
2. वह राजधानी काठमांडू के दक्षिण-पश्चिम में 540 किलोमीटर दूर डांग जिले के रेमकोली गांव में रहता हैं। गांव में 200 घर हैं, बिजली के लिए कुछ सौर पैनल हैं, और कोई टीवी नहीं है।
3. वह अपने तत्काल बड़े भाई और उसके परिवार के बाद की देखभाल कर रहे हैं।
4. अपनी उम्र के बावजूद, उन्होंने दावा किया है।  कि उन्होंने कभी भी किसी प्रकार की दवा नहीं ली है या कभी भी डॉक्टर द्वारा जांच नहीं कराई है।
5. वह यात्रा करने के लिए अपनी नई प्रसिद्धि का उपयोग करने की उम्मीद करते हुए स्वीकार करते हैं: "मुझे लगता है।  कि चीजें अब बेहतर होंगी। मुझे आशा है।  कि मैं दुनिया भर में प्रसिद्ध हो जाएगा"।
6. वह गांव के भैंस और गायों की देखभाल करने में भी मदद करता है।
7. गिन्नीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के अधिकारियों द्वारा मापा जाने के लिए चंद्र ने काठमांडू की यात्रा की, उन्होंने पहली बार नेपाल की राजधानी का दौरा किया।
दोस्तों आज की इस पोस्ट में बस इतना ही आपको यह पोस्ट कैसी लगी प्लीज कमेंट करके बताइए, और साथ ही इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर और लाइक करें। मैं आपसे फिर मिलता हूं।  एक ऐसे ही वर्ल्ड रिकॉर्ड के साथ तब तक के लिए नमस्कार । ।
जय हिंद वंदे मातरम !!
अधिक जानकारी के लिए नीचे दी गई वीडियो को देखें।
यह वीडियो Guinness World Records चैनल से ली गई है।  


No comments :

Post a Comment