Wednesday 26 April 2017

जानिए सबसे बड़ा समूह नृत्य वर्ल्ड रिकॉर्ड किस देश के नाम है ?

No comments :


जानिए सबसे बड़ा समूह नृत्य वर्ल्ड रिकॉर्ड किस देश के नाम है ?




देश          - भारत
राज्य        - मध्य प्रदेश
जिला        -  मंडला
प्रतिभागी   -   3099
नृत्य समय  -   लगभग 5 मिनट


मध्य भारत के गोंड जनजाति की संस्कृति और इतिहास का जश्न मनाने के लिए भारत के मध्य प्रदेश राज्य में हुए कार्यक्रम में सबसे बड़ा करमा नाच ( गोंड जनजाति नृत्य ) का आयोजन किया गया इस नृत्य आयोजन में 3099 प्रतिभागियों ने भाग लिया और भारत के नाम एक और गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया ।

जिला प्रशासन मंडला द्वारा आयोजित इस भव्य समारोह में 50 - 50 लोगों के 61 हलकों ( गोल चक्र ) का निर्माण किया गया और शानदार पारंपरिक आदिवासी नृत्य का प्रदर्शन किया गया।
गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड के दिशानिर्देशों के अनुसार यह भव्य नृत्य न्यूनतम 5 मिनट तक जारी रहा।



प्रतिभागियों को पारंपरिक कपड़े पहनकर प्रयास पूरा करने के लिए तैयार किया गया था ।
और इस लोक नृत्य के साथ लाइव संगीत भी था।
गोंड जनजातियों के संस्कृति और इतिहास का जश्न मनाने के लिए, इस वर्ष 2016 अप्रैल में आयोजित हुए सबसे बड़े करमा नाच नृत्य जिसे बुधवार 15 जून 2016 को गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स की वेबसाइट पर अपलोड किया गया था।
इस भव्य समारोह में कक्षा 9 से 12 तक के छात्र छात्राओं ने भाग लिया था।
और यह सभी गर्मियों की छुट्टियों के दौरान अभ्यास करते थे, और अंतिम दिन, उन्होंने गिनीज के नियमों के अनुसार कम से कम 5 मिनट नृत्य किया था।

भारत पहले से ही प्रभावशाली जन भागीदारी नृत्यों की मेजबानी कर चुका है, जिसमें सबसे बड़ा बॉलीवुड डांस शामिल है, जो जनवरी में अमृतसर में 8,726 लोगों के साथ हुआ था। इससे पहले, 5,211 नर्तकियों ने इरिनजालुकुडा (भारत) में थानिमा 2015 कला महोत्सव में सबसे बड़े कायकट्टिकी नृत्य के लिए एक रिकॉर्ड बनाया।

दोस्तों आपको यह आर्टिकल कैसा लगा अपने विचार हमें कमेंट करके बताइए  और इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करें ताकि आपके सभी मित्रों को इस भारतीय वर्ल्ड रिकॉर्ड के बारे में मालूम हो जाए।
फिर मिलता हूं आपसे ऐसे ही एक नए भारतीय वर्ल्ड रिकॉर्ड के साथ तब तक के लिए नमस्कार !!
अधिक जानकारी के लिए नीचे दिए गए वीडियो को जरूर देखें ।!

No comments :

Post a Comment