Monday 17 April 2017

दुनिया का सबसे बड़ा पेन बना इस भारतीय ने बनाया गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड देखें

No comments :

दुनिया का सबसे बड़ा पेन बना इस भारतीय ने बनाया गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड देखें


भारतीय बड़े ही दिलचस्प लोग होते हैं और वे हमेशा से ही असामान्य चीजों को  बनाने का जुनून रखते हैं।
ऐसा ही एक अजीबोगरीब कारनामा इस भारतीय ने दुनिया का सबसे बड़ा पेन बनाकर किया है, और अपना नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज कराया है।

भारत के हैदराबादी निवासी श्री आचार्य मनुनूरी श्रीनिवास ने 2015 में दुनिया का सबसे बड़ा बॉल पेन कलम बनाया जिसकी लंबाई 5.5 मीटर  ( लगभग 18 फीट 0.53 इंच ) है और इस पैन का वजन 37.23 किलोग्राम  ( यानी 82.08 पाउंड 1.24 ओजे )  होता है
यह पैन इतना बड़ा है कि इसे 4 से 5 लोग मिलकर उठा पाते हैं।
हैदराबाद में जब इस विशाल पेन का अनावरण किया गया था, माइकल व्हाईट, पिक्चर एडिटर और रैनल्ड मैकेनी, गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के लिए फोटोग्राफर, दुनिया का सबसे बड़ा बॉल प्वाइंट पेन शूट करने के लिए हैदराबाद का दौरा किया। गिनीज टीम के अलावा,  इस महान  पैन के अनावरण  मैं शहर के कुछ राजनेताओं, न्यूमोलॉजिस्टों और सभी  ग्रामीण मौजूद थे
यह रिकॉर्ड उपलब्धि आचार्य मनुनूरी  श्रीनिवास व उनके पूरे परिवार के लिए अविश्वसनीय रुप से गर्व का क्षण था।


आचार्य के मित्र और परिवार के सदस्यों ने यह खुलासा किया कि वह बचपन से कुछ अनूठा करना चाहते थे। आर्चर्य ने स्वयं कहा कि इस कलम को बनाने की प्रेरणा उस घटना से हुई जब उसकी मां ने उसे एक नई कलम  इस्तेमाल करने के लिए दी थी।
इसके बाद उन्होंने हर बार, सोचा कि वह एक दिन एक यादगार पेन बनाएगा।


दोस्तों इस पोस्ट में दी गई जानकारी आपको कैसी लगी प्लीज कमेंट करके बताइए और भविष्य में  इसी तरह के अन्य रिकॉर्ड हिंदी में जाने के लिए  हमारे Facebook   पेज  को लाइक करें।
और इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करें
अधिक जानकारी के लिए इस वीडियो को देखें।

धन्यवाद !

No comments :

Post a Comment