Saturday 6 May 2017

2016 के Top 5 वर्ल्ड रिकॉर्ड धारक Revealed: The astounding new record holders in Guinness World Records 2016 Edition

No comments :
नमस्कार दोस्तों

आज मैं आपके लिए फिर 2016 के Top 5  रिकॉर्ड  लाया हूं।  तो चलिए जानते हैं।
1. सबसे ऊंचा विवाहित जोड़ा Tallest married couple

जू-यान- दुनिया की सबसे ऊंची-विवाहित-युगल
13 फुट 10.72 इंच (423.47 सेंटीमीटर) की संयुक्त ऊंचाई के साथ, 33 वर्षीय सन मिंगमिंग, और चीन की उनकी पत्नी जू यान  7 फुट 8.98 इंच (236.17 सेमी)  दुनिया की सबसे ऊंची-विवाहित-जोड़ी है।


बीजिंग, चीन के विवाहित युगल, सन मिंगमिंग,और जू-यान दोनों ही अपने देश में खेल सितारे हैं - वह बास्केटबॉल खेलते हैं, और वह एक हैंडबॉल खिलाड़ी हैं।
2009 में चीन के राष्ट्रीय खेलों में मुलाकात के बाद, समय के साथ वे प्यार में पड़ गए थे।
अपनी ऊँचाई के बारे में वे कहते हैं, "रोज़ का काम जैसे कार, विमान या होटल में एक कमरे में बैठना मुश्किल साबित होता है, लेकिन हम इन सभी समस्याओं का सामना साथ मिलकर करते हैं।









2. एक जीवित व्यक्ति (पुरुष) का  सबसे बड़ा पैर Largest feet on a living person – male
वेनेजुएला के रहने वाले  20 वर्षीय जियॉन ऑरलैंडो रोड्रिगेज हर्नान्डेज़, के दुनिया में सबसे बड़े पैर है। इनके पैर की लंबाई 40.1 सेमी (1 फुट 3.79 इंच के ऊपरी पैर) और 39.6 सेमी (1 फुट 3.5 9 इंच का बाया पैर है।
हर्नान्डेज़,विशेष रूप से जर्मनी से अपने जूते फिट करने के लिए ऑर्डर करना पड़ता है।



3. सबसे बड़ी -हॉट-डॉग-कार्ट की दुकान Largest hot dog cart

इस दुकान कि 2.81 मीटर (9 फीट 3 इंच) की चौड़ाई और 7.06 मीटर (23 फीट 2 इंच) की लंबाई है, 3.72 मीटर (12 फुट 2.75 इंच) जमीन से लेकर हैंडल तक की ऊंचाई है, और पहियों का  व्यास 1.86 मीटर (6 फुट 1.5 इंच) है, एक टेलीफोन बॉक्स से 1.5 गुना बड़ा !
यूनियन, मिसौरी, 44 वर्षीय महाराज के मार्कस "हॉट डॉग मैन" डेली (यूएसए) कि दुकान में खराब मौसम में अपने नियमित कार्ट में काम करना मुश्किल हो गया था। एक शौकीन गिनीज विश्व रिकार्ड प्रशंसक ने सुझाव दिया कि वह रिकॉर्ड का प्रयास करें।
गाड़ी के निर्माण पर, मार्कस ने कहा, "यह एक मुश्किल प्रक्रिया थी, जिसमें लंबे दिनों तक बहुत सारा काम करना पड़ा, लेकिन बहुत मज़ा आया !"

रोजाना 300 लोगों तक सेवाएं प्रदान करते हुए, मार्कस अपने गर्म हॉट-डॉग की गुणवत्ता और स्वाद पर गर्व करता है, जिसमें से वह 33 विभिन्न किस्मों पर काम करता है।

4. सबसे ज्यादा दांत वाला व्यक्ति Most teeth in the mouth

भारत में बेंगलुरु के रहने वाले विजय कुमारके मुंह में सबसे अधिक दांत है। इनके मुंह में 37 दांत है, और इनके इन्हीं दांतों की वजह से इन्हें गिनीज ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में जगह मिल पाई है।
आम तौर पर एक व्यक्ति के मुंह में औसत दांत पाए जाते हैं। लेकिन गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स 2016 की किताब में विजय कुमार कहते हैं, "जहाँ भी मैं जाता हूं, मुझे अपना ब्रश साथ लेकर जाना पड़ता है।"
इन दांतों की वजह से कभी कभी मेरी जीभ भी कट जाती है। लेकिन मुझे इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता, कि मेरे मुंह में कितने दांत है, मैं इस बात से खुश हूं कि मैं आज एक गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड धारक हूं।

5. दुनिया की सबसे बड़ी चरवाहे बूट मूर्तिकला  Largest cowboy boot sculpture
इस चरवाहे बूट मूर्तिकला की ऊंचाई 10.4 मीटर (35 फीट 3 इंच) की है, और इसका निर्माण टेक्सास के सैन एंटोनियो, बॉब वेड, 72 (यूएसए) द्वारा किया गया था।

टेक्सन ने एक वैकल्पिक कलाकार के रूप में 40 साल के कैरियर का आनंद लिया है, और मूल रूप से वॉशिंगटन डीसी के रहने वाले हैं।
विशाल जूते का मतलब वेड से बहुत अधिक है, उन्होंने उनके बारे में एक देश और पश्चिमी गीत लिखा है, जिसे "बहुत उच्च, बहुत लंबा, टू वाइड" कहा जाता है।
निर्माण की प्रक्रिया में टेक्सन को तीन महीने लग गए और अब वे सैन एंटोनियो में राजमार्ग के रखे हैं। टेक्सन गर्व महसूस करते हैं। इसे गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स 2016 किताब में बनाने पर, बॉब ने कहा, "मुझे दुनिया का सबसे बड़ा चरवाहे बूट होने और किसी के लिए पूरी तरह से पागल होने के लिए गर्व महसूस हो रहा है।

दोस्तों इस आर्टिकल में बस इतना ही आपको यह जानकारी कैसी लगी प्लीज कमेंट करके बताइए और इस पोस्ट को लाइक और दोस्तों के साथ शेयर करें।
जय हिंद वंदे मातरम !!
अधिक जानकारी के लिए नीचे दी गई वीडियो को देखें !!
यह वीडियो 
Guinness World Records चैनल से ली गई है।

No comments :

Post a Comment